इन उपायों से संवारें अपनी जुल्‍फें

इन उपायों से संवारें अपनी जुल्‍फें

डॉक्‍टर दीपाली भारद्वाज

काले, घने, लंबे बाल हमेशा से हमारे व्‍यक्तित्‍व को एक अलग आकर्षण देते रहे हैं मगर आज के समय में अच्‍छे बाल खुशकिस्‍मत लोगों को ही नसीब हैं। ऐसे में बालों की साज संवार एक बड़ी जिम्‍मेदारी है। बेहतर है कि हम इसके बारे में पूरी जानकारी रखें।

एंटी डैंड्रफ शैंपू

एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्‍तेमाल नियमित रूप से न करें। खासकर बिना डॉक्‍टरी सलाह के ऐसे शैंपू का नियमित इस्‍तेमाल करने से बाल जल्‍दी पकने, बालों की जड़ों में कमजोरी आने और बाल टूटने की समस्‍या हो सकती है। बहुत से लोग गीले बालों में जोर से कंघी करने के नुकसान जानने के बावजूद ऐसा करते हैं। मेरी सलाह है कि गीले बाल में कंघी करते समय थोड़ा धैर्य रखें।

हमेशा रंगकर न रखें बाल

बालों को साल भर रंगकर न रखें। एक बार बालों को रंगने के बाद जब वो रंग उतर जाए तो बालों को दो-तीन महीने तक उसके नेचुरल रंग में रहने दें और तब उसे फि‍र से रंगने की सोचें। साथ ही ये भी ध्‍यान रखें के बालों को एक साथ मल्‍टीपल ट्रीटमेंट का झटका न दें। यानी अगर आप बाल रंगवा रहे हैं तो उस समय उसे सीधा करवाने या फ‍िर घुंघराले करवाने से परहेज करें। अलग-अलग ट्रीटमेंट के बीच चार हफ्तों का अंतर रखना उचित होता है। इस गैप में आप विटामिन एच की खुराक लेकर अपने बालों की मजबूती बढ़ा सकते हैं।

हेयर जैल

कभी भी हेयर स्‍टाइल करने या सीधा करने वाले जैल का इस्‍तेमाल न करें। इसी प्रकार बालों में सनस्‍क्रीन लगाने का कोई मतलब नहीं है। इसकी बजाय कभी कभी ड्राई और क्षतिग्रस्‍त बालों पर कंडीशनर का इस्‍तेमाल फायदेमंद हो सकता है। बालों में छोटी दांत वाली कंघी की बजाय बड़े दांत वाली कंघी का इस्‍तेमाल करें। हेयर ब्रश का इस्‍तेमाल न करें और अपनी कंघी दूसरे के साथ शेयर न करें।

रूसी वाले बाल

यदि आप खोपड़ी में सोरायसिस और साथ ही रूसी से पीडि़त हैं तो अपने बालों में तेल न लगाएं। रूसी के लिए जिम्‍मेदार मेलासेजिया ईस्‍ट के लिए तेल भोजन का काम करता है।

हमेशा गूंथकर न रखें

अगर आपके बाल बहुत लंबे हैं तो कृपया इन्‍हें हमेशा जूड़े में गूंथकर न रखें क्‍योंकि इसके कारण होने वाले खिंचाव से गंजापन और बालों का गिरना बढ़ सकता है। दूसरी ओर यदि आपके बाल छोटे हैं तो उन्‍हें पोनी टेल में ज्‍यादा कसकर न बांधें। साथ ही सोते समय बाल को बंधा न रहने दें।

ब्रांड को बदलते रहें

लोगों को ब्रांड से बहुत प्‍यार होता है मगर बालों के मामले में शैंपू को बदलते रहना अच्‍छा होता है। महीनों तक एक ही शैंपू को लगाना अच्‍छा नहीं है। शैंपू बदलने से बालों को होने वाले कैमिकल डैमेज में कमी आती है और इसके कारण बालों में किसी खास शैंपू को लेकर रेसिस्‍टेंट डेवलप होने का खतरा भी कम हो जाता है।

झटका बालों को न ही दें

अपने बालों को कभी भी झटक-झटक कर न सुखाएं और न ही सिर को नीचे की ओर करके बालों को साफ करें क्‍योंकि ऐसा करने से बालों की जड़ कमजोर होती है और फॉलिसेल्‍स को भी नुकसान पहुंचता है।

हेयर सीरम

बिना किसी त्‍वचा रोग विशेषज्ञ की सलाह के बाजार से कोई भी हेयर सीरम न खरीदें क्‍योंकि हो सकता है कि आपको ऐसे किसी इलाज की जरूरत ही न हो। ऐसे में इस सीरम से फायदा होने के बदले नुकसान ही हो सकता है।

हवा आने दें

बालों को हमेशा कस के बंधा न रखें। शरीर के अन्‍य हिस्‍सों की तरह बालों को सांस लेने की जरूरत होती है इसलिए बीच-बीच में बालों को ढीला करते रहें।

डाई तो यही अच्‍छी

एक ही कंपनी का हेयर डाई हमेशा मत इस्‍तेमाल करें। साथ ही हमेशा अमोनिया मुक्‍त हेयर डाई का विकल्‍प तलाश करें। यदि आप वेजिटेबल बेस्‍ड डाई इस्‍तेमाल कर सकें तो ये सबसे अच्‍छा होगा।

ट्रांसप्‍लांट कब जरूरी

बहुत ही कम उम्र में हेयर ट्रांसप्‍लांट का विकल्‍प न आजमाएं क्‍योंकि इससे आपके डोनर एरिया में बाल कम हो जाएंगे। हां, यदि गंजापन अधिक हो तो आप हेयर लाइन रिस्‍टोरेशन के बारे में सोच सकते हैं। इस स्थिति में आप पीआरपी स्‍टेम सेल इन्‍फ्यूजन के बारे में भी विचार कर सकते हैं।

कटिंग है जरूरी

बाल हर तीन महीने की अवधि में जरूर कटवा लें क्‍योंकि इससे बालों की ग्रोथ अच्‍छी रहती है और दो मुहें बालों से भी छुटकारा मिलता रहता है।

प्रसव के बाद गिरते हैं बाल

बच्‍चे को जन्‍म देने के बाद बालों का गिरना एक सामान्‍य बात है और इसे लेकर तनाव न लें क्‍योंकि ये झड़े हुए बाल दोबारा उग जाते हैं। हां जबतक आप बच्‍चे को अपना दूध पिला रही हैं तब तक के लिए अपने त्‍वचा रोग विशेषज्ञ से मिलकर बालों के इलाज की सलाह ले लें।

स्‍ट्रेटनिंग आयरन कम यूज करें

बालों को सीधा करने वाले आयरन का इस्‍तेमाल महीने में दो बार से अधिक किसी भी हाल में न करें और इस आयरन को कभी भी नीचे से ऊपर की ओर न ले जाएं बल्कि ऊपर से नीचे लाएं। इसी प्रकार बालों में रोलर लगा कर उसे कभी भी रात भर या तीन-चार घंटे तक न छोड़ें।

चंपी से कितना फायदा

यदि आपके बाल झड़ते हैं तो किसी हेयर ऑयल या पाउडर से मसाज या चंपी न करें क्‍योंकि इनसे बालों की जड़ों को और नुकसान पहुंच सकता है और बाल झड़ने की प्रक्रिया और तेज हो सकती है। साथ ही इस बात का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है कि हेयर ऑयल खोपड़ी में एब्‍जॉर्ब होता है।

खुद का इलाज नुकसानदेह

यदि आपके बाल झड़ रहे हैं तो खुद से इलाज करने का प्रयास न करें बल्कि अपने त्‍वचा रोग विशेषज्ञ के पास जाएं जो कि बालों के मामलों में विशेषज्ञ होते हैं। ये भी याद रखें कि हमारे हेयर सायकल को ध्‍यान में रखते हुए रोजाना 100 के करीब बाल गिरना सामान्‍य है और इसे बाल झड़ने की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता।

(डॉक्‍टर दीपाली भारद्वाज दिल्‍ली की जानी-मानी कॉस्‍मेटोलॉजिस्‍ट हैं और राष्‍ट्रपति भवन की प्रेसिडेंट इस्‍टेट क्लिनिक की मानद डर्मेटोलॉजिस्‍ट हैं। दिल्‍ली के डिफेंस कॉलोनी इलाके में डी-305 में उनका क्लिनिक है। उनका ई मेल पता है: skincare306.col@gmail.com)

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।